ज्यादा खाने की आदत को केसे छोड़े ? केसे कम खाने की आदत डालो? केसे फिट बने? कैसे खुद को हेल्थी रक्खो? How to change habit of over eating?

ज्यादा खाने की आदत को केसे छोड़े ? केसे कम खाने की आदत डालो? केसे फिट बने? कैसे खुद को हेल्थी रक्खो?

Over eating vs. Limited eating


नमस्कार दोस्तो में हो देबजित देब ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

अक्सर ज्यादातर बीमारियों के पीछे हाट होता है अनियंत्रित ओर खाना पीना ओर अनियमित जीवनशैली। ओर इन आदोतों मे से सबसे ज्यादा खतरनाक होता है ज्यादा खाने की आदत।

आज में आपलोगोकों बताऊंगा कैसे ज्यादा खाने की आदत से बचे?

हमे दिन भर में चाहिए होता है केवल १५००-२५०० कैलोरी जो कि हमे ३ बार की खाने में कंप्लीट करना होता है पर हम हमेशा ही जरूरत से ज्यादा खाना खाते है ओर एक समय ज्यादा खाना कई वजेसे आदत बन जाता है इसके वरेमे में पहले ही बता चौका हो।

अब बात आता है कि चाहकर भी कम ख़ाके नही रेहेपाते तो किया करे?


जब आपने एकबार ज्यादा खाने की आदत लागली तो ए आम बात है भूक तू लगेगा ही ओर खाने का भी मन करेगाही पर ऐसे ज्यादा खा खा के आप बोहोत सारि बीमारी के चपेट में आजायेंगे।


एक बार की खाने के लिए २ रोटी, थोड़ी सी चावल, दाल, सब्जी और सलाद ही काफी होता है पर इसमें अगर आपका पेट न भरे तो इसके पीछे एक ही आज है आपके खाना खाने की तरीका। अक्सर लोग पहले खाना खाते है ओर उसके बाद सलाद पर आ तरीका नार्मल वजन वाले लोगों के लिए ठीक है पर जिन लोगों के वजन बोहोत ज्यादा है उनके लिए बिल्कुल भी सही नही है।

अगर आप ज्यादा मोटे है और आपको ज्यादा खाना खाने की आदत भी है ओर आपको खानेकी मात्रा कम करना हो तो इस बात पे गौर करे और खाना खाने की १५-२० मिनिट पहेले सब्जी का सलाद खाना आपके लिए लाभदायक है।

खाना खाने की पहेले सलाद खाने से आपकी भूक भी कम हो जाएगा और खाना को पचाने के लिए जरूरी एंजाइम्स भी आसानी से रिलीज़ होगा जो आपको डाइजेशन में भी मदद करेगा।

                           _______________

उमीद करते है आपको इस पोस्ट से काफी जरूरी इन्फॉर्मेशन मिला है। अच्छा लगे तो शेयर करे ओर मुझे FACEBOOK पे फॉलो करें।

FACEBOOK
https://Facebook.com/myfitnessyard




No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.