Gym . / Gym trainer. / कैसे जाने जिम ट्रेनर को कुछ आता कि नही? / आच्छा जिम ट्रेनर की खासियत किया किया होता है? / किया मेरा जिम ट्रेनर आच्छा है? / किया मेरा ट्रेनर मेरे लिए फायदेमंद है? / कैसे आच्छा जिम ट्रेनर को पहचाने? / कैसे बेक्ति को अपना ट्रेनर बनाऊ? / How to identify a good gym trainer? / Qualities of a good gym trainer.

        कैसे पहचाने आच्छा जिम ट्रेनर को ?

       आपने गुरु जी का गुण कैसे पता कर?

Good gym trainer
आच्छा जिम ट्रेनर की खासियत

नमस्कार दोस्तो में हो देबजित देब ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

कैसे जाने जिम ट्रेनर को कुछ आता कि नही? किया मेरा जिम ट्रेनर आच्छा है? किया मेरा ट्रेनर मेरे लिए फायदेमंद है? कैसे आच्छा जिम ट्रेनर को पहचाने? कैसे बेक्ति को अपना ट्रेनर बनाऊ?

दोस्तो आज में बात करोंगे आछी जिम ट्रेनर को कैसे पहचाने ओर कैसे पता करे आपका ट्रेनर आपके लिए फायदेमंद है कि नही ओर उनसे ट्रेनिंग लेके आप बॉडी बना पायेगा की नही। दोस्तो कही न कही स्टूडेंट्स का आच्छा होना टीचर के टीचिंग पर भी निर्भर करता है और इसी वाजे से आपको खास ध्यान देना चाहिए कि आपकी ट्रेनर को कुछ आता भी की नही। आच्छा ट्रेनर का कुछ खासियत नीचे लिख रहा हो-

१)सप्लीमेंट-

दोस्तो अक्सर डेल्हा जाता है कि गयम में जाते ही सबसे पहले बात होती है सप्लीमेंट जैसे चीजो के बारेमे लोगो को पाता नही होता हैं की कब और किस कंडीशन पर सप्लीमेंट लिया जाता है और अगर आपका ट्रेनर आपको पहले दिन से ही सप्लीमेंट लेने के लिए बोले तो आप समज जाना आपका ट्रेनर आपके लिए ठीक नही। जो यंग लोग हालही में जिम जाना सुरु किया है सप्लीमेंट उनकी लिए नही होता है। कमसे कम जिम सुरु करने के ३-४ महीने के बाद से सप्लीमेंट लेना ही फ्रेश लोगो के लिए आच्छा होता है।

तो आपका जिम ट्रॉनर को पहचानेका ए पहेला ओर सबसे इफेक्टिव उपाय होता है।

२)हाई कैलोरी डाइट-

सबको एक बात तो पता होता ही है कि बॉडी बनाने के लिए ज्यादा ज्यादा खाना परता है दिन में ३०००-४००० कैलोरी पर किया आपको पता है आप इतना ज्यादा खाके आपने आपको बीमार करदेंगे ओर बॉडी भी नही बना पाएंगे। आपको डाइट आपकी बॉडी वेट के हिसाब से लेना चाहिए। नार्मल लोगो को लगभग १५००-२००० कैलोरी लेना होता है एक दिन में। आपने पर के.जी. बीडी वेट के हिसाब से ३० कैलोरी डाइट लेना स्वस्त ओर रोगमुक्त रहने के लिए उपयोगी माना जाता है। और बॉडी बिल्डिंग करने के लिए धीरे धीरे आपकी बॉडी वेट बढ़ने के साथ साथ ज्यादा ज्यादा कैलोरी डाइट लेना चाहिए। जो आच्छा ट्रेनर होगा वो आपको अपनी वेट के हिसाब से डाइट रिकमेंड करेंगे। तो इस बात को ध्यान में रक्खे।

३)एक्सरसाइज शेड्यूल-

जिम में नियमित तरीके से हर बॉडी पार्ट का एक्सरसाइज करना बोहोत जरूरी होता है। ओर आपका ट्रेनर अगर आपको पहेला हप्ता ईया फिर पहला दिन से ही शेड्यूल फलो करने के लिए बोले तो आप समझ जाए कि आपका ट्रेनर बेकार है और उनको कुछ आता ही नही। पहली बार जिम जाना सुरु करने के बाद कमसे कम १-१.५ महीने तक आपको रोज थोड़ा थोड़ा करके फुल बॉडी को ट्रेन करना होता है ताकि आपकी बॉडी धीरे धीरे स्ट्रांग होसके। ओर कमसे कम १.५ महीने के बाद से आपको रोज का रूटीन फॉलो करना चाहिए।

४)लेग एक्सरसाइज-


लेग एक्सरसाइज एक बोहोत ज्यादा इम्पोर्टेन्ट पार्ट होता है बॉडी बिल्डिंग के लिए ओर इसके लिए मे पहले ही एक डिटेल पोस्ट लिख चूक हो नीचे लिंक दे रहा हो उसे भी चेक कर। अगर आपकी ट्रेनर आपकी एक्सरसाइज शेड्यूल में कमसे कम हप्ते में २ दिन का लेग एक्सरसाइज ना रक्खे तो आपको समझना चाहिए ए आपके लिए सही नही है कियु की लेग एक्सरसाइज एक बोहोत ज्यादा जरूरी एक्सरसाइज होता है।

लेग एक्सरसाइज की जरूरत क्लिक करे लिंक पे-

तो ए था आच्छा जिम ट्रेनर का कुछ खासियत । अगर आपको ए पोस्ट आच्छा लगे तो शेयर करे और मुझे FACEBOOK पर फॉलो करें।

                       _________________

FACEBOOK
https://facebook.com/myfitnessyard

No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.