Gym ./ gym जाने का सही उम्र।

Gym जाने का सही उम्र:-

Gym / gym age.

नमस्कार दोस्तो में हो देबजित देब ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

 हामारे समाज मे gym जाने की उम्र को लेके बोहोत अंधा बिस्वास ओर गलत फॅमिया है लोगों को लगता हैं कि कम उम्र में gym जाने से बोहत ज्यादा नोकसान होता हैं। किसी किसी का मन्ना ए भी हैं कि जिम जाके भारी एक्सरसाइज करने से हाइट नही बरती हैं और शरीरकी कुछ महत्वपूर्ण अंगों का भी बिकास ठीक से नही होता हैं । पहले ही बता देता हो ए सब बातें बेबोनियाद हैं और इन् बातों का तत्परियाँ नही हैं।


अब बात करते हैं है कि किस उम्र में gym जाना चाहिए?

          एक्सपर्ट्स का मन्ना हैं कि जिम सुरु करने का कोई सही उम्र नही होता हैं । आपको जब भी लगे कि आप एया आपके बच्चे अब जिम जाने लायक बड़ा हो गेया हैं तब से ही उन्हें जिम जाने दे। जैसेकि हम सबको ही पता हैं कि gym जाके हमे आराम तो करना हैं नही तो कमसे कम जब कोई कुछ बजन उठाके एक्सरसाइज करने लायक हो जाये तब से वो gym जा सकता हैं। पर अगर कोई छोटा बच्चा gym जारहा हैं तो उसपे बिसेस नजर रखना चाहिए क्यों कि उसको इतनी समझ नही होता हैं तो उसके साथ उसका पेरेंट्स एया फिर एक पर्सनल ट्रेनर ज़रूर रक्खे।

१०-१२ साल के उम्र में कोई भी gym जाना सुरु कर सकता हैं । और छोटे उम्र में gym सुरु करने के फायदे बड़े होता हैं। आगे हम फायदे ओर नोकसान के वारे में भी बात करेंगे। पर सबसे पहले एक जो बहो चर्चित अफवा हैं उसे साफ करते हैं।

किया gym जाने से हाइट बढ़ने में बाधा आता हैं?



            लोगों के बीच ए अफवा बोहोत ज्यादा प्रचलित हैं कि कम उम्र में gym जाने से हाइट बढ़ना बन्द हो जाता हैं। जो कि बिल्कुल ही गलत बात हैं। हाइट बढ़ना पुरी तरहा से निरभर करता हैं बच्चे की जीन के ऊपर। अगर बच्चे में आपने मा ,बाबा से ५ फ़ीट लंबा होने के जीन आया हैं तो वो ५ फ़ीट ही लंबा होगा, ओर gym में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से बोहोत ही आसानी से ए हाइट प्राप्त कर लेते हैं। ओर जो हाइट ना बढ़ने की बात आती हैं वो तब मूमकिन हैं जब कोई आपने से ३ गुना ज्यादा बजन लेके ओवर हेड एक्सरसाइज करेगा तब। हालाकि ए तो किसी बच्चे के लिए नामूमकिन हैं। और ऐसा इस लिए भी बोला जाता हैं ताकि कम उम्र में कोई gym जाके आपने आपको कोई गंभीर तरहा से चोटिल ना करे।

gym में कैसे एक्सरसाइज करें ?


            एक्सरसाइज के दौरान बिसेस धियान दे कि कोई १०-१२ साल का बच्चा इतना ही बजन उठाये जीतने में वो चोटिल ना हो , ओर इस बात पे बिसेस धेयान दे कि उसको आधनिक यंत्रों के बारे में बताने के लिए साथ में जरूर उसका पेरेंट्स एया फिर कोई पर्सनल ट्रेनर जरूर हो।

सुरु के दिनों में बच्चा भारी बजन उठाने के जगह ज्यादा से ज्यादा आपने बॉडी वेट का इस्तेमाल करके ही एक्सरसाइज करने पे ज्यादा धियान दे। पुलउप , पुशअप, सीटउप, रनिंग , उठक बैठक जैसे एक्सरसाइज पर ज्यादा धियान दे। 

ओर बॉडी स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज जरूर करे इस्से आपकी हाइट बढ़ने में बोहोत मदद मिलेगा, ओर आप बड़े ही आसानी से आपने उपयुक्त्त हाइट तक पोहच जाएंगे।


gym में ए सब बिल्कुल ना करे:-


१) ज्यादा बजन वाले एक्सरसाइज को ना करे, सुरु सुरु में हल्के पतले एक्सरसाइज पे ही बिसेस धियान दे। जोसे में आके होश ना खोये आपने ट्रेनर की बांतों को माने।

२) ओवर हेड एक्सरसाइज कम करे , ओर कम बजन का इस्तेमाल करके ही करे।

३) शरू के दिनों में आपने कैपेसिटी से ज्यादा बजन ना उठाये कुछ दिनों के बाद जब आपके मसल जब धीरे धीरे मजबूत होने लगे तब भरी एक्सरसाइज करें।

४) gym में एक्सरसाइज के दौरान फ़्रिज़ के ठंडा पानी ना पिये , ओर एक्सरसाइज के दौरान कम कम पानी पीते रहे।

५) सुरु के दिनों में किसी भी एक्सरसाइज को ज्यादा ज्यादा ना करे , ओर पोरे शरीर को ही ट्रेन करे।

कम उम्र में gym सुरु करने के फायदे:-


१) एक्सरसाइज बोहोत ही फायदेमंद होता हैं और मेहनत का काम भी होता हैं, इस लिए मेहनत का आदत लगाना बोहोत ज़रूरी होता हैं, कम उम्र में सुरु करने से gym जाके एक्सरसाइज करने का अच्छा आदत लगेगा जो कि आगे जाके फायदेमंद साबित होगा।

२) डाईबेटिस , सुगर, हार्ट डिजीज आदि बीमारियों का होने का संभाबना बोहोत कम हो जाता हैं।

३) सही एक्सरसाइज ओर सही खाने से बॉडी ग्रोथ ओर डेवेलपमेंट अच्छी होता हैं।

४) बचपन से ही gym से जोड़े रहने के वाजे से किसी गलत नशे की आदत लगने का संभाबना बोहोत कम होता हैं।

५) छोटी उम्र से ही अपनी फिटनेस पे धियान देने से देश को भबिष्य में एक हट्टा कट्टा जवान मिलेगा।

६) हर बॉडी ऑर्गन्स सक्रिय रहता हैं।
                         ________________

मुझे FACEBOOK पर फॉलो करें




No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.