Gym में बॉडी वॉर्मउप करने की जरूरत किया हैं? / गयम में एक्सरसाइज सुरु करने से पहले बॉडी वॉर्मउप किउ करे?

Gym  में बॉडी वॉर्मउप करने की जरूरत किउ हैं?


नमस्कार दोस्तों में हूँ देबजित देब ओर आपलोगों को स्वागत करता हूँ मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

Gym / gym workout / gym fitness


अगर हम gym के दौरान बॉडी वॉर्मउप पे नजर ना दे तो एय बोहोत ही ज्यादा नोकसान दयाक हो सकता हैं।
 बॉडी वॉर्मउप भी एक तरहा का एक्सरसाइज ई होता हैं। जैसे कि हम इस शब्द से ही समझ सकते है कि इसका सीधा मतलब होता हैं बॉडी को गरम करना। आज मैं आप लोगो को बताऊंगा की gym से पहले बॉडी वॉर्मउप एयनिकी बॉडी को गरम करने का जरूरत किया हैं।
gym में हम जब हमारे किसी बॉडी पार्ट को ट्रेन करते हैं तो उस पार्ट में गर्मी पैदा होता हैं और उस पार्ट की टिश्यू ब्रेक डाउन होता हैं और बाद में उस टिश्यू का मरम्मत होके मसल बड़ा होता हैं। ओर टिश्यू मरम्मत के लिए जरूरी न्यूट्रिएंट्स खून के माध्यम से उस टिश्यू तक पोछता हैं। और खून की प्रभा को तेज करने के लिए वॉर्मउप बोहोत जरूरी होता हैं।

वॉर्मउप के दौरान आप लोग एक बात पे बिसेस धियान दे कभी ऐसा मत करना कि जिस पार्ट का आज ट्रेनिंग डे हैं सिर्फ उसी पार्ट को वॉर्मउप करके मत छोड़ देना। वॉर्मउप पोरे बॉडी का कारण पड़ता हैं। मानलो अगर आज आप बाइसेप एक्सरसाइज करेंगे तो ऐसा नही हैं की आज आप लेग्स को वॉर्मउप नही करेंगे। खून का प्रभा हमारे पोरे बॉडी में होता हैं और पोरे बॉडी में ही खून जरूरी न्यूट्रिएंट्स पोछता हैं इस लिए फूल बॉडी वॉर्मउप करना जरुरी हैं। इससे आप पोरे वर्कआउट सेशन के दौरान आपने आप को बोहोत ज्यादा एनेरगिक फील करेंगे।

Gym में वॉर्मउप करने के फायदे:-


१) सब से पहला फायदा होता हैं कि हर मसल में खून का प्रभा तेज़ होता हैं। और जैसे कि मैंने पहले ही बताया कि खून ही बॉडी के हर हिस्से में न्यूट्रिएंट्स लेके जाता हैं। और टूटे हुए टिश्यू की मरम्मत करके मसल को बड़ा बनाता हैं।


२) वॉर्मउप हर मसल में ऑक्सिजन का रेट भी बढ़ाता हैं। ऑक्सीजन भी एक बोहोत ही जरूरी चीज होता हैं और ऑक्सीजन भी खून में घोले होए पाये जाते हैं और वो भी हर बॉडी सेल के ग्रोथ के लिए बोहोत जरूरी होता हैं। वॉर्मउप करने से हार्ट ज्यादा खून पंप करता हैं और ज्यादा ऑक्सिजन भी हर सेल में पोछता हैं। तो gym में एक्सरसाइज सुरु करने से पहले बॉडी वॉर्मउप जरूर करे।

३) gym में एक्सरसाइज सुरु करने से पहले वॉर्मउप करने से लास्ट एक्सरसाइज के दौरान जो आपका बॉडी टाइट होय था वो भी लूस होता हैं और आपके बॉडी को ज्यादा फ्लेक्सिबल बनाता हैं जिस्से आपको Gym में हैवी एक्सरसाइज करने में भी कोई दिक्कत नही होता हैं।

४) वॉर्मउप आपके बॉडी के जॉइंट्स को भी ज्यादा स्लीपरी करने में मदद करता हैं और इस के वाजे से आपके जोरो में कोई दिक्कत नही आती हैं और आप आसानी से आपने हर जॉइंट्स को मूव कर सकते हैं।

५) Gym में हैवी एक्सरसाइज सुरु करने से पहले थोरे समय के लिए बॉडी वॉर्मउप एक्सरसाइज करने से आपके gym एक्सरसाइज के दौरान चोटिल होने का भी संभाबना थोरी कम हो जाता हैं किउ की आपके मसल भी लूस हो जाता हैं और आपने जॉइंट्स भी अच्छे से स्लीपरी होने के चलते कोई भी इंटरनल इंजुरी होने का संभाबना कम होता हैं।

६) Gym सुरु करने से पहले थोड़ा वॉर्मउप करलेने से आप खुद को बोहोत ज्यादा एक्टिव फील करेंगे और पोरे सेशन की दौरान आछे से एक्सरसाइज कर पाएंगे।

Gym में कोन कोन से वॉर्मउप एक्सरसाइज करें?


१) आप gym में बॉडी वॉर्मउप के दौरान ज्यादा भारी बजन ना उठाये इयाद रक्खे वॉर्मउप सिर्फ बॉडी को गरम करने के लिए होता हैं। वॉर्मउप में लगभग सभी एक्सरसाइज को कर सकते हैं पर कुछ बिसेस एक्सरसाइज होते है उन्हें जरूर करे।


२) स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज करने से आप की बॉडी थोड़ा लूस होता हैं जिस्से आपको gym में भारी एक्सरसाइज के दौरान भी चोटिल होने के संभाबना थोड़ी कम हो जाते हैं।

३) बॉडी वॉर्मउप में आप साइक्लिंग भी कर सकते हैं इससे आप के लेग की जॉइंट्स आच्छे से गरम होता हैं और ज्यादा स्लीपरी भी होता हैं इस्से आप को लेग की मूवमेंट में आसानी होती हैं।

४) जबकि वॉर्मउप का मैन मोटिव ही होता हैं बॉडी को गरम करने तो इसमें रनिंग एक बोहोत ही ज्यादा उपयोगी एक्सरसाइज साबित हो सकता हैं । १०-१५ मिनिट की वॉर्मउप सेशन में अगर आप थोड़ा रनिंग करलेंगे तो आपके लिए बोहोत ही अच्छा साबित हो सकता हैं।

५) ओर इसके साथ साथ आप बाकी सारे एक्सरसाइज भी कर सकते हैं । तो अगर आप पहले से gym में एक्सरसाइज सुरु करने से पहले बॉडी वॉर्मउप नही करते थे आजसे जरूर १०-१५ मिनिट का बॉडी वॉर्मउप सेशन रक्खे gym में एक्सरसाइज सुरु करने से पहले।

..................................धन्यबाद......................................


मुझे FACEBOOK पर फॉलो करें।



No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.