Gym ना जाने वाले लोगों के लिए जरूरी पौषक तत्व किया किया हैं? / रोज की ज़रूरी पौष्टिक तत्व। / gym न्यूट्रिएंट्स।

Gym ना जाने बाले लोगों को किया खाना चाहिए?


Gym / daily required nutrition



नमस्कार दोस्तों में हूँ देबजित देब ओर आपलोगों को स्वागत करता हूँ मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

स्वस्थ और रोग मुक्त रहने के लिए हमे रोज़ आपने खाने की लिस्ट में हर तरहा की न्यूट्रिएंट्स होना बोहोज ही जरूरी हैं। पर बड़ी ही दुख की बात हैं कि हमारे देश की ज्यादा तर लोगों को नही पता होता हैं कि रोज़ की खाने के प्लेट में कोन कोन से न्यूट्रिएंट्स युक्त खाना होना चाहिये। ज्यादा तर स्वस्थ से जूरी परिशनिओं की वजह होता हैं खाने जरूरी न्यूट्रिएंट्स की कमी। न्यूट्रिएंट्स ही हमारे बॉडी की सूरख्शा सिस्टम को मजबूत करता हैं और जब हमारे खाने में कोई भी पौषक तत्व की कमी होता हैं तब तरहा तरहा की बीमारी हमारे शरीर में घर बना लेते हैं।

आज में इन्ही बिषय पे बात करूंगा कि हमे रोज़ की खाने में कौन कौन से पौषक तत्व को होना चाहिए और कितनी मात्रा में होना चाहिए? और एक बात पहले ही बता दू ए gym जाने वाले लोगों के लिए थोड़ा अलग होगा किउ की gym वाले बंदों को कुछ ज्यादा ही खाना परता हैं ओर उनके लिए में किसी अलग पोस्ट पे लिखूँगा।

पौषक किया हैं?

           पौषक कुछ ऐसे जरूरी तत्वों होते हैं जो हमारे शरीर के बिकाश के लिए जरूरी होता हैं, जो हमे ऊर्जा देते हैं, ओर पौषक ही हमारे शरीर की सूरख्शा में मदद करता हैं। इसका कोई बिकप्ल नही होता हैं कोई बेक्ति gym जाए या ना जाये पर सबको जरूरी पौषक रोज लेना बोहोत जरूरी होता हैं। ओर अगर हम सीधा बात बोले तो पौषक पदार्थ ही हमारे शरीर के सारे जैविक कामों को संपुर्ण तरीके से करने के लिए जिम्मेदार हैं।

पौषक के प्रकार:-

           बैग्गानिकों ने पौषक को २ प्रकार से बाटा हैं जिसमे एक हैं माइक्रो न्यूट्रिएंट्स ओर दूसरा हैं मैक्रो नुटीएंट्स। दोनों में फर्क इतना सा हैं कि मैक्रो को ज्यादा मात्रा में रोज़ रोज़ लेना चाहिए और माइक्रो को कम मात्रा में लेना परता हैं। अगर हम दोनों के गुण के बारे में बात करे तो मैक्रो हमारे शरीर में सीधा प्रभाब दिखता हैं और माइक्रो बोहोत कम प्रभाब दिखता हैं पर दोनों ही स्वस्थ और रोग मुक्त रहने के लिए बोहोत जरूरी हैं।

मैक्रो न्यूट्रिएंट्स:-

        मैक्रो न्यूट्रिएंट्स हमें ऊर्जा प्रदान करते हैं और इसी वजह से हमे ज्यादा मात्रा में मैक्रो लेने की जरूरत होता हैं। मैक्रो में मेनली ३ पौषक आते हैम सबसे पहले ओर सबसे ज्यादा मात्रा में चाहिए होता हैं कार्बोहाइड्रेट , उसके बाद दुसरे नम्बर पे आता हैं प्रोटीन जोकि हमे कर्बोहायड्रेट से थोड़ी कम मात्रा में रोज़ लेना चाहिए। तीसरा हैं फैट जो हमे थोड़ी मात्रा में लेना चाहिए, ओर चौथा हैं फाइबर जो हमारे पेट को साफ रखने में मदद करता हैं। ए चार हैं हमारे सेहत के लिए सबसे ज्यादा जरूरी पौषक तत्वों किउ की इन्हें ज्यादा मात्रा में लेना चाहिए होता हैं। एक बात बता दूं जो लोग gym जाते है उनके लिए ए थोड़ा अलग होता हैं gym वाले लोग प्रोटीन को थोड़ा ज्यादा ही खाते हैं किउ की हमारे बॉडी को नया सेल बनाने के लिए प्रोटीन की बोहोत ज्यादा जरूरत होता हैं। और gym जाने का मक्सद ही होता हैं अच्छा बॉडी बना ना तो इसी वजहे से gym वाले लोग ज्यादा मात्रा में प्रोटीन लेते हैं रोज़ की खाने में।


माइक्रो न्यूट्रिएंट्स:-

            इसमें आता हैम विटामिन्स ओर खनिज माइक्रो न्यूट्रिएंट्स हमे बोहोत कम मात्रा हैं चाहिए होता हैं पर उनका भी महत्ब बोहोत हैं माइक्रो न्यूट्रिएंट्स के कमी से तरहा तरहा के बीमारी और शारीरिक विकलांगता की सृस्टि होता हैं तो एक बात पे बिसेस धियान देना बोहोत जरूरी हैं कि भले ही कम चाहिए पर चाहिए जरूर।

मैक्रो न्यूट्रिएंट्स की मात्रा:-

             अभी में आप लोगों को बोलूंगा की मैक्रो न्यूट्रिएंट्स कितनी मात्रा में लेना चाहिए और उनके सोर्स किया किया होते हैं। पहले ही बता दूं जो लोग gym जाते हैं उनके लिए मात्रा थोड़ी बोहोत अलग होता हैं पर जो लोग gym नही जाते हैं उनके लिए ए बिलकुल सही हैं।


कार्बोहाइड्रेट:-

            हमे रोज़ २०००-२५०० (पुरुष) कैलोरी ऊर्जा युक्त खाना , खाना चाहिए और उसमें से ५०-६०% ही कार्बोहाइड्रेट से मिलता हैं एयफिर कह सकते हैं कि कार्बोहाइड्रेट से लेना हैं। ओर हमे रोज २००-३०० ग्राम कार्बोहाइड्रेट लेना चाहिए। कार्बोहाइड्रेट के सोर्स के बात करे तो हम रोज जो भी खाते हैं उन में से सबसे अच्छा होता हैं और ज्यादा मात्रा में कर्बोहायड्रेट देता हैं चावल , आता, आलू आदि।

प्रोटीन:-

           प्रोटीन का हमारे शरीर में बोहोत बड़ा रोल होता हैं , हमारे शरीर में सेल बनाने का काम तो प्रोटीन के ऊपर ही निर्भर करता हैं। और हमे रोज आपने खाने में हमारे बॉडी वेट के हिसाब से ३०-४० ग्राम प्रोटीन लेना चाहिए। हर १ किलो बजन के लिए ०.८ ग्राम प्रोटीन रोज लेना चाहिए। प्रोटीन हमारे शरीर मे हॉर्मोन बनाने में मदद करता हैं। और भी कई काम हैं जो बिना प्रोटीन के संभब नही हैं। प्रोटीन हमे मांस, मछली, अण्डा आदि से भबपुर मात्र में मिलता हैं।

फैट:-

         फैट दो तरहा की होते हैं सैचुरेटेड फैट ओर अनसैचुरेटेड फैट , सैचुरेटेड फैट हमारे शरीर के लिए इतना अच्छा नही मन जाता हैं । इस वाजे से अनसैचुरेटेड फैट को ज्यादातर खाने के लिए कहा जाता हैं । फैट हमारे शरीर को गर्म रखने में मदद करता हैं ओर साथ ही साथ फैट हमारे शरीर मे  ऊर्जा को बचके रखता हैं या बोल सकते हैं फैट ऊर्जा का रिज़र्व सोर्स हैं। फैट हमे मिलता हैं बादाम, तेल , अण्डा आदि से। हर रोज ५०-७० ग्राम फैट हमे लेना चाहिए।


फाइबर:-

            फाइबर भी हमारे लिए बोहोत ही महत्वपुर्ण होता हैं हमे रोज २५-४० ग्राम के करीब फाइबर युक्त खाना खाना चाहिए। १८-५० बर्ष के पुरुषों को ३०-४० ग्राम ओर महिलाओं को २५ ग्राम के आस पास रोज फाइबर लेना चाहिए। फाइबर हमारे पेट जो खाना नही पचते हैं उनको बॉडी से बाहर निकालने में बिसेस मदद करता हैं। फाइबर मेनली सब्जियों से मिलता हैं।


पानी :-

      रोज कितनी मात्रा में पानी पीना चाहिए जानने के लिए क्लिक करें ।


माइक्रो न्यूट्रिएंट्स:- 


             माइक्रो मेनली मिलता हैं फल और सब्जियों से इससे लिए हमारे हर बार के खाने के प्लेट में सब्जी और फलों के सलाद जरूर होना चाहिए। माइक्रो हमे बोहोत ही कम मात्रा में चाहिए होता हैं ओर फ्रूट जूस , सलाद , शेक दुध आदि से मिल जाता हैं।

तो ए था हमारा आजका बिषय उमीद करते हैं आप लोगों को इस्से बोहोत अच्छी जानकारी मिला होगा।

__________________धन्यबाद_____________________

मुझे facebook पर फॉलो करें

FOLLOW ME ON FACEBOOK👍



No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.