Gym/ जिम / स्ट्रेस को कैसे कम करे?/ स्ट्रेस कम करने की उपाय।/ How to reduce stress in hindi?

स्ट्रेस को कैसे कम करे?/ स्ट्रेस कम करने की उपाय।

Myfitnessyard.com
कैसे स्ट्रेस को कम करे

स्ट्रेस एक ऐसा कंडीशन है जिसकी चलते आप ना सो पाएंगे और ना ही स्वस्थ रहे पाएंगे। लोग अक्सर स्ट्रेस कम करने के लिए गलत तरीके अपनाते है और आपने आप को ओर ज्यादा बीमार करदेते है। स्ट्रेस को कम करने के लिए ओर आछी नींद लेने के लिए लोग अक्सर सराब ओर बीड़ी सिगरेट का सहारा लेते है पर आप लोगो को इस बात का पता ही नही है कि

स्ट्रेस की परिसानी होने की आसली बजा किया है? आज मैं आप लोगो को बताऊंगा , किया होती है स्ट्रेस? किउ होती है स्ट्रेस? केसे कम करे स्ट्रेस को? स्ट्रेस का कारण किया होती है? कैसे बचें स्ट्रेस से?


स्ट्रेस के चलते बॉडीबिल्डिंग एय फैट लॉस कुछभी संभब नही होता हैं। जब हम स्ट्रेस में होते हैं तब हमारे शरीर में एक स्ट्रेस हॉर्मोन को छोड़ कर बाकी सारे हॉर्मोन का मात्र काम हो जाता हैं और इसी वाजे से हमारे शरीर में कोई भी पॉजिटिव चेंज नही दिखता हैं। स्ट्रेस के चलते हम बोहोत ज्यादा फैटी बनजाते हैं। और धीरे धीरे खतरनाक कुछ बीमार जैसेकि हाई ब्लड प्रेशर, डायाबिटीस।

बॉडीबिल्डिंग का जो सबसे ज़रूरी हिस्सा होता हैं वो हैं सही मात्रा में हॉर्मोन का उत्पादन और आपने काम को ठीक तारा से करना। ओर स्ट्रेस की सबसे बड़ी नोकसान हैं नींद का ना आना। और अगर ठीक तारा से नींद नही आएगा तो बॉडी के सेल रिपेरिंग ढंग से नही होगा, ओर बॉडी डेवलपमेंट भी नही होगा।


अब बात आता हैं इस खतरनाक स्ट्रेस की परिसानी से कैसे बचें?


स्ट्रेस से बचने की कुछ उपाय:-


१) खुस रहना:-

   
          जब भी आप खुदको बोहोत ज्यादा टेंशन में देखे एय फिर किसी आपने को बोहोत ज्यादा गुमसुम देखे तब कोसिस करे आसे लोगो के साथ रहने के लिए जिनके साथ आप खुस रहते हैं। और खुद को एंटरटेन करने की भरपुर कोसिस करे।
ओर ज्यादा टाइम आपने खास लोगोके साथ बिताने का कोसिस करे।
स्ट्रेस को कम करने के लिए खुस रहना बोहोत ज्यादा ज़ोरोरी होता हैं।

२) एक्सरसाइज:-


          जैसेकि मैंने पहले ही बताया स्ट्रेस हॉर्मोन कार्टिसोल स्ट्रेस के दौरान बोहोत ज्यादा मात्रा में होता हैं शरीर में ओर इस हॉर्मोन की मात्रा कम करना बोहोत ज़रूरी होता हैं ।

स्ट्रेस हॉर्मोन को कम करने के लिए एक्सरसाइज एक बोहोत ही ज्यादा उपयोगी उपाय हैं। अगर आप नियमित एक्सरसाइज करते हैं तो स्ट्रेस तू आपको छू भी नही सकता।
स्ट्रेस को कम करने के लिए एक्सरसाइज जब आप करेंगे तब बॉडी स्ट्रेस हॉर्मोन को बॉडी एलिमिनेट करने में बोहोत मदद करता हैं और आपको स्ट्रेस फ्री रखने में भी मदद करता हैं।



३) स्ट्रेस एलिमिनाटिंग फ़ूड:-


      स्टेस कम करने के लिए खाना भी बोहोत मेहतबपुर्न भौमिक निभाता हैं । आपको एक बात पे गौर करना चाहिए कि आपके खाने में कैफीन समृद्ध खाना ना हो। स्टेस के दौरान कॉफी का सेवन ज्यादा ना करे। ओर ज्यादा स्मोकिंग ओर सराब के सेबन से भी दूर रहे।

 बादाम और अखरोट-


         काजू स्ट्रेस कम करने के लिए बोहोत ज्यादा उपयोगी हैं , काजू में जिंक ओर मैग्नेशियम होता हैं जो स्ट्रेस कम करने में बोहोत ज्यादा उपयोगों होता हैं। मेनली बॉडी में ज़िंग की कमी से ही स्ट्रेस जैसे कंडीशन का सृस्टि होता हैं। ओर इसलिए बादाम और अखरोट खाना स्ट्रेस कम करने के लिए उपयोगी माना जाता हैं।
सोने से १ घंटे पहले १-२ काजू खा सकते हैं , सर्दी हो एय गर्मी इससे कोई फर्क नही पड़ता हैं।

४)खेमोमाइल चाय:- 


             ए चाय कुछ प्राकृतिक उपादानों से बना होता हैम ओर इसकी उत्तेजक गंध हमारे दिमाग की नसों को शान्त करने में मदद करता हैं। इस चाय को खरीदते वक्त धियान दे कि ए चाय कैफीन फ्री हो। किउ की कैफीन के ज्यादा इस्तेमाल से हालात और गंभीर हो सकता हैं।
ज्यादा कैफीन लेने से आपको नींद नही आएगा और नींद का ना आना स्ट्रेस जैसे कंडिशन के लिए बोहोत ज्यादा घातक साबित हो सकता हैं। सोने से २०-२५ मिनिट पहले चाय पीना चाहिए और पीने से पहले कमसे कम ५ मिनिट तक गरम पानी में दोबोके रक्खे फिर पीए।


५)ओटमील:-


          ओट एक बोहोत ज्यादा जरूरी फ़ूड स्टाफ होता हैं स्ट्रेस जैसे कंडिशन से मौक़ाबल करने के लिए। ओट में बोहोत ज्यादा फाइबर होता हैं जो कि धीरे धीरे से डाइजेस्ट होता हैं और लंबे समय के लिए बॉडी को ताकत देता हैं। ओट का एक सबसे बड़ा काम ए हैं कि ओट एन्टी ट्रेस हॉर्मोन सेरोटोनिन की उत्पादन में मदद करता हैं। सेरोटोनिन फील गुड हार्मोन के नाम से भी जाना जाता हैं।
ओर ए हॉर्मोन शरीर को चंगा करने में भी मदद करता हैं।
दिन में कमसे कम ३ बार तो ओट मील लेना चाहिए।

इसके साथ साथ आप पालक , अद्रक, ओर विटामिन सी समृद्ध खाना भी ज़रूर खाये।

          ए था कुछ उपाय जिससे आप स्ट्रेस को कम कर सकते हैं और अछि बॉडी बना सकते हैं स्ट्रेस फ्री होक।


Follow me on Facebook 👍
https://Facebook.com/myfitnessyard

No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.