Gym जाने वाले लोगों को कितना सोना चाहिए? / Gym जाने वाले लोगों को किउ अच्छा नींद लेना चाहिए?

Gym जाने वाले लोगों को कितना नींद लेना चाहिए?

Gym जाने वाले लोगों को किउ अच्छी नींद लेना चाहिए?


नमस्कार दोस्तों में हूँ देबजित देब ओर आपलोगों को स्वागत करता हूँ मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

Gym / fitness / debjit deb


नींद एक बोहोत ही ज़रूरी हिस्सा होता हैं बॉडीबिल्डिंग का। सिर्फ बॉडीबिल्डिंग के लिए नही , ज़िंदा रहने के लिए भी नींद बोहोत ही ज्यादा ज़रूरी होता हैं ।
कभी कभी एसा होता हैं कि नींद कम लेने से लोगों को बोहोत सारे प्रोब्लेम्स का भी सामना करना पड़ता हैं।
आज मैं बताऊंगा gym जाने वाले लोगों को कितना सोना चाहिए और बॉडीबिल्डिंग में नींद का किया रोल हैं।

कभी कभी एसा देखा गेया हैं को दो दोस्त एक साथ gym जाते हैं और दोनों का डाइट ओर वर्कआउट प्लान भी एक जैसा ही हैं फिर भी एक का बॉडी अच्छा ग्रो होरहा हैं और दुसरे का कम ग्रो हो रहा हैं। इसके पीछे वजह माना गेया आच्छे नींद को ओर नींद की मात्रा को। एक नार्मल इंसान को कम से कम एक दिन में ८ घंटे तो सोना चाहिए। जो लोग ठीक ठाक नींद लेते हैं वो लोग शारीरिक और मानसिक दिक से काफ़ी स्वस्थ होता हैं , ओर जरूरत से कम सोने वाले लोग अक्सर डिप्रेशन , स्ट्रैस जेसे बीमारियों से जूजते हैं। अच्छी नींद लेना बोहोत जरूरी होता हैं gym जाने वाले लोगों के लिए।

एक्सपर्ट्स का तो मन्ना ए भी हैं कि सिर्फ gym में मेहनत करने से अच्छी बॉडी नही बनती हैं। हमारे अच्छी बॉडी ३ कारणों से बनती हैं अच्छी वर्कआउट , अच्छी खाना और अच्छी नींद। इस में से ५०% खाना, ३०% सोना और सिर्फ २०% ही gym के वर्कआउट काम आता हैं।

Gym जाने वाले लोगों को किउ आच्छा नींद लेना चाहिए?

पहला कारण:-

हम अगर बॉडीबिल्डिंग प्रक्रिया के वारेमें बात करे तो हमे पता चलता हैं कि gym में वर्कआउट के दौरान हमारे सेल्स टूटते हैं और बाद हैं वो सेल्स रिपेयर होता हैं नया सेल्स बनाके। ओर ए प्रक्रिया रोज़ ही इस ई तरीके से चलता रहता हैं। ओर इस रिपेरिंग प्रोसेस में काम आता हैं नूट्रिशन ओर हमारे मसल बिल्डिंग के लिए काम आने वाले जरूरी हॉर्मोन्स।

न्यूट्रिशन तो हमे तरह तरह की खाने की माध्यम से मिल जाता हैं पर इस न्यूट्रिशन को कम करने के लिए बॉडी को आराम की बेहद जरूरत होता हैं। जब हम सोते हैं ज्यादातर बॉडी रिपेरिंग का काम तब ही होता हैं। जब हमारे शरीर के लगभग सभी काम बंद होता हैं तब हमारे बॉडी में नया सेल्स बननेका काम चलता हैं। हम gym में दिनको एक्सरसाइज के दौरान जिन मसल्स को तोड़ते हैं रात को सोने के टाइम पे वो मसल्स मरम्मत होता हैं , नया सेल्स बनता हैं, तो इस से तो एक बात पता चल ही गेया होगा की नींद के बिना बॉडी बिल्डिंग तो संभब हैं ही नही। अगर हम किसी छोटी बच्ची का उदाहरण लेले तो इस बात को ओर आच्छे से समझ पाएंगे। एक अभी अभी जन्मा बच्चा दिन में कमसे कम २० घंटे सोके बिता ता हैं और इतना सोना उस बच्चे के लिए बोहोत ही ज्यादा जरूरी भी होता हैं। किउ की उसके बॉडी में बोहोत सेल्स का बनना होता हैं उसको धीरे धीरे बड़ा होना होता हैं और इस लिए उसको ज्यादा सोने के भी जरूरत हैं। और धीरे धीरे उम्र की बढ़ने के साथ साथ सोने का समय भी कम होता रहता हैं।
ठीक इस ई तारा से gym करने के बाद भी नया सेल्स बनाने के लिए एक अच्छी नींद लेना बोहोत ही ज्यादा जरूरी होता हैं। ए तो हूया gym जाने वाले को अच्छी नींद लेने की पहली जरूरत ।

दूसरा कारण:-

            अब बात करते हैं दूसरी सबसे इम्पोर्टेन्ट बिषय के वारे में।

जैसेकि में पहले ही बोला हैं कि न्यूट्रिशन के साथ साथ हॉर्मोन्स भी नया सेल्स बनाने के लिए बोहोत ही जरूरी होता हैं। और हमारा बॉडी हॉर्मोन्स भी बनाता हैं नींद के समय ही। ओर एक बिसेस बात कुछ ऐसे हॉर्मोन्स भी होते हैं जो हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं और उन हॉर्मोन्स का बॉडी में ज्यादा मात्रा में होना बॉडी बिल्डिंग में बाधा डालने के साथ साथ हमे मानसिक और शारीरिक रूप से भी बीमार करता हैं । और ए सारे बॉडी को नोकसान करने वाले हॉर्मोन बॉडी में तब ही बनना सुरु होता हैं जब हमारे लिए जरूरी हॉर्मोन्स कम मात्रा में बनता हैं। तो हमे gym में मेहनत करने के साथ साथ ही सोना और अच्छी खाना भी बॉडीबिल्डिंग में मदद करता हैं। सिर्फ खाने से ईया फिर सिर्फ gym में कड़ी मेहनत करने से बॉडी नही बनती हैं आच्छे से सोना भी बोहोत जरूरी होता हैं। किउ की जरूरी हॉर्मोन्स तो सिर्फ सोते समय ही बनता हैं।

तीसरा कारण:-

            हमे आच्छे से पता हैं कि gym में भारी भरकम एक्सरसाइज करने के लिए बोहोत ताक़त की जरूरत होता हैं और अगर आप आच्छे से सोये बिना gym जाएंगे तो आप gym में आच्छे से तो मेहनत कर ही नही पाएंगे और साथ ही साथ नींद भी आएगा। इस लिए भी आच्छे से सोना बोहोत जरूरी हैं।

Gym करने वाले लोगों को कितना समय सोना चाहिए?



              एक नार्मल बेक्ति को प्रति दिन कमसे कम ७-८ घंटे की नींद लेना बोहोत ही जरूरी होता हैं। नींद के दौरान बॉडी में बोहोत सारि देवोलोपिंग काम चलता हैं जिस्से बॉडी ताक़तवर होता हैं, अच्छी मसल बनाता हैं और रोगों से लड़ने के लिए भी जरूरी एंटीबाडी बनाता हैं।

एक gym जाने वाले बेक्ति के शरीर में ए काम तो होता ही हैं और साथ ही साथ gym वाले लोगों की शरीर में मसल ज्यादा बनता हैं इसलिए gym जाने वाले लोगों को कमसे कम ८ घंटे तो सोना चाहिए ही ओर साथ ही साथ अगर १,२ घंटे अतिरिक्त भी सोने के लिए मिल जाये तो भी ए gym जाने वाले लोगों के लिए कोई नोकसान नही करता हैं। एक बात पे बिसेस धियान दे जो लोग gym नही जाते हैं उनको ज्यादा सोने से फायदे से ज्यादा नोकसान हो सकता हैं।

उमीद करते हैं नींद को लेकर आप लोगों के मान में अब आई कोई सवाल एया संका नही होगा, फिर भी अगर कुछ हैं तो कमेंट में लिक्खे।
-----------------------------धन्यबाद-----------------------------


मुझे FACEBOOK पे फॉलो करें

FACEBOOK👍




No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.