GYM में किनते दिन में अच्छी बॉडी बन जाएगी?

GYM में किनते दिन में अच्छी बॉडी बन जाएगी?


नमस्कार दोस्तों में हूँ देबजित देब ओर आपलोगों को स्वागत करता हूँ मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।

Gym



Gym जाने से पहले हम सब को ही लगता हैं कि बॉडी बनाना तो बोहोत ही आसान हैं हम कुछ दिन gym में एक्सरसाइज करेंगे और हमारा बॉडी भी हमारे मनपसंद हीरो की तरहा हो जायेगा पर आसल में एसा कुछ होता नही हैं। दोस्तों में आज आप लोहों को बताऊंगा की कितने दिन gym में एक्सरसाइज करने के बाद एक अच्छी बॉडी बनता हैं?

हमारा शरीर बोहोत सारे सेल से बने होए होते हैं। और उन सेल्स की साइज बोहोत ही ज्यादा छोटे होते हैं। करोड़ों सेल्स मिलाके एक शरीर बनता हैं और उन सेल्स को बन्ने में भी बोहोत समय लगता हैं। जब हम Gym में वर्कआउट करते हैं तो कुछ सेल्स नस्ट भी होते हैं और अगले दिन कुछ सेल्स बनते भी हैं। इस ई लिए अगर कोई सोचता हैं कि कुछ दिन Gym में वर्कआउट करने से ही आच्छा बॉडी बन जायेगा तो ए बात तो बिल्कुल गलत हैं।

कुछ लोग ऐसे भी करते हैं कि gym तो जान सुरु कर देते हैं पर अपनी गलत आदोतों को नही छोड़ते हैं और उस वजहे से भी बॉडी जल्दी जल्दी नही बनता हैं। अगर कोई gym जाने वाला बेक्ति जंक फूड से अपनी दोस्ती ना तोड़े तो उनके लिए तो बॉडी बनाना और भी मुश्किल होता हैं। जंक फूड में बोहोत ज्यादा कैलोरी होता हैं और रेगुलर फूड के साथ साथ जंक फूड खाने से शरीर में अतिरिक्त एनर्जी फैट के रूप में जमा होने लगता हैं और ओर हमारे शरीर के गठन को बिगाड़ देता हैं। ज्यादा फैट का होना मसल बनाने में भी बाधा डालता हैं। अगर आपके शरीर में फैट की मोटी लेयर बन जाये तो ए लेयर एक दीवार की तरहा काम करता ओर मसल को बढ़ने से रोकता हैं।
तो जो लोग gym जाते हैं उनसे एक बिनती हैं कि आपने डाइट पे धियान दे और गलत खाने से खुद को बचाये।

कभी कभी देखा जाता हैं कि Gym में मेहनत भी करते हैं और जंक फूड भी नही खाते हैं फिर भी बॉडी नही बनता हैं। आप लोगो को बता दूं कि बॉडी बन्ने के लिए ५०% जरूरी होता हैं अच्छी खाना, ३०% आराम करना एया सोना ओर सिर्फ २०% Gym में एक्सरसाइज , अगर आप सही मात्रा में खाना नही खाएंगे तो भी आपकि बॉडी जल्दी नही बन पाएगी।

खाने के साथ साथ एक ओर बोहोत जरूरी बॉडी बिल्डिंग स्टेप होता हैं सही और अच्छी नींद लेना। दिन में कमसे कम ८ घंटे की नींद बोहोत जरूरी होता हैं। किउंकि एक्सरसाइज के समय जो टिश्यू खराब होता हैं नींद के समय ही वो सारे ठीक होता हैं और नये नये सेल्स भी बनते हैं। और जब नया सेल्स बनता हैं तबही हमारे मसल बड़ा होता हैं और हमारे मस्कुलर वेट बढ़ता हैं। नींद के दौरान हमारे पूरी शरीर में आसानी से न्यूट्रिएंट्स का प्रभा होता हैं और हमारे बॉडी को अच्छे से हिल करके अगले दिन एक्सरसाइज करने की लिए तैयार करता हैं।

तू जो लोग सही में बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं वो लोग जरूर इन बातों पे धियान दे।

मुझे FACEBOOK पर फॉलो करें

FACEBOOK👍

-------------------------------धन्यबाद--------------------------

No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.