Gym / protein/ Best protein source. / बडि बिल्डिंग के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन ।

बडि  बिल्डिंग के लिए सबसे अच्छा प्रोटीन 

Protein gym fitness
सबसे अच्छा प्रोटीन सोर्स

नमस्कार दोस्तों में हूँ देबजित देब ओर आपलोगों को स्वागत करता हूँ मेरा यार्ड फिटनेस यार्ड पर।
हम आज बात करेंगे बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे अच्छी प्रोटीन सोर्स के बारे में।

हमारे शरीर को रोज २०००-२५०० केलरि एनर्जी की जरूरत होती है और जब बात बॉडीबिल्डिंग की आती है तो यह अलग-अलग स्टेज के बॉडी बिल्डर्स के लिए अलग अलग होता है और एक साधारण व्यक्ति के लिए २०००-२५०० केलरी एनर्जी रोज चाहिए होता है। और रोज कम से कम 40 से 50 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है।

साधारण इंसान के लिए 40 से 50 ग्राम प्रोटीन बहुत अच्छी होती है । और बॉडी बिल्डर्स के लिए दिन में कम से कम 100 ग्राम प्रोटीन या फिर उससे थोड़ा कम जो बिगनर्स होते उनके लिए जरूरी होता है । आज हम बात करेंगे बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे अच्छी 3 प्रोटीन के सोर्स के बारे में।
आज हम जिन प्रोटीन सोर्स के बारे में बात करेंगे उनमें शुद्ध प्रोटीन होता है और यह आसानी से डाइजेस्ट होकर हमें तुरंत प्रोटीन उपलब्ध कराता हे अर मसल बिल्डिंग में मदद करता है।

शरीर के लिए सबसे अच्छी 3 प्रोटीन का सोर्स है-

१) उहे प्रोटिन-


          यह एक तरह की प्रोटीन मिक्चर होता है जिसमें अलग-अलग प्रोटीन युक्त खाद्य सामग्रियों को पाउडर फॉर में डाला जाता है इसमें सबसे ज्यादा मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है और इसमें फैट बिल्कुल भी नहीं होता है कार्बोहाइड्रेट भी नहीं होता है तो इसी वजह से उहे प्रोटीन को सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स माना जाता है। यह आसानी से बाजार में मिल जाता है। यह बहुत आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है और जल्द से जल्द बॉडी को प्रोटीन उपलब्ध कराता है। जल्दी से डाइजेस्ट होने के कारण मसल बिल्डिंग बहुत तेजी से होता है इसका का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है। कुछ लोगों का मानना होता है कि यह हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है और इस पर कोई केमिकल मिला हुआ होता हे जो तेजी से बॉडी बिल्डिंग में मदद करता है। पर इस पर कोई केमिकल नहीं होता हे ,सारे नचेरल चीजों से ही वे प्रोटीन बनता है।

२) चिकन-


          के बॉडी बिल्डिंग में यूज होने वाला दूसरा महत्वपूर्ण प्रोटीन सोर्स है। चिकन को अलग अलग तरह से खाया जा सकता है पर बॉडीबिल्डिंग के लिए उबला हुआ चिकन सबसे अच्छा माना जाता है। उबले हुए चिकन में लगभग 80% प्रोटीन होता है और इसमे फेट ना के बराबर होता है। उबला हुआ चिकन बहुत अच्छा प्रोटीन का स्वर्ग माना जाता है और यह भी बहुत आसानी से डाइजेस्टो के हमें एनर्जी उपलब्ध कराता है और तेजी से मसल बिल्डिंग में मदद करता है।

उबले हुए चिकन का पोस्टिक गुण-

100 ग्राम चिकन में अलग-अलग अवस्था में अलग-अलग मात्रां मे प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्व पाया जाता है। अभी हम बात करेंगे उबले हुए चिकन में पाए जाने वाले प्रोटीन की मात्रा और पोषक तत्वों के बारे में क्योंकि बॉडीबिल्डिंग के लिए उबले हुए चिकन को ही प्रोटीन का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता।

100 ग्राम उबले हुए चिकन में 31 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है।
100 ग्राम उबले हुए चिकन में 3.5 ग्राम फेट पाया जाता है।
100 ग्राम उबले हुए चिकन में लगभग 165 कैलरी एनर्जी होती है जिसमें से 80% प्रोटीन से और बाकी 20% फेट से मिलता है।

३) अंडा-

          अंडे को बॉडीबिल्डिंग के लिए सबसे कम दाम में सबसे अच्छा प्रोटीन का सोर्स माना जाता है। अंडा बाजार मे बहुत ही आसानी से मिल जाता है और इसका दाम भी हर किसी के बजट में होता है इसीलिए बॉडीबिल्डिंग के लिए मंडे को सबसे ज्यादा मान्यता दी जाती है।
अंडे को दो हिस्सो में भाग किया जाता है एक होता है अंडे का सफेद वाला हिस्सा और दूसरा पीला वाला हिस्सा। अंडे के सफेद वाली हिस्से में ज्यादातर प्रोटीन पाया जाता है और पीले वाले हिस्से में फैट पाया जाता है।
अगर आप दिन में 10 अंडे खाते हो तो उसमें से दो पूराअंडा खा सकते हो क्योंकि अंडे के पीले हिस्से में जो फैट होता है वह हमें बॉडी बिल्डिंग में मदद करता है उस पीली वाली हिस्से की फैट हमारे टेस्टोस्टेरोन हार्मोन बनाने में मदद करता है।

अंडे की पोस्टिंग गुण-

       100 ग्राम उबले हुए अंडे में 13 ग्राम प्रोटीन होता है।
100 ग्राम उबले हुए अंडे में 11 ग्राम फैट होता है।
अंडे में पाए जाने वाला सेट का लगभग सारा हिस्सा अंडे की पीले वाले विषय में होता है।

हमारे मसल बिल्डिंग के लिए यह तीन प्रोटीन सोर्स को सबसे अच्छा माना जाता है , क्योंकि इनमें प्रोटीन ज्यादा मात्रा में होता है और यह आसानी से डाइजेस्ट हो जाता है । बहुत ही आसानी से बाजार में मिल ही जाता है।

____________________धन्यवाद___________________

मुझे फेसबुक पर फॉलो करने के लिए नीचे क्लिक करें
FACEBOOK 👍

No comments

Featured Post

Gym. / All about gym in हिंदी & বাংলা. / Gym fitness.

                    Gym जाने का सही उम्र:- नमस्कार दोस्तो में हो  देबजित देब  ओर आपलोगो को स्वागत करता हो मेरा यार्ड  फिटनेस यार्ड...

Powered by Blogger.